home Miscellaneous खबरदार! 2000 के नए नोटों में NGC system chip पड़ा है

खबरदार! 2000 के नए नोटों में NGC system chip पड़ा है

मैंने कई वित्त विभाग के मित्रों और आर्थिक जानकारों से इस मसले पर विचार विमर्श किया और सभी का मानना था की मोदी जी के अब तक का यह सबसे bold decision था. आज India में black money सबसे बड़ी problem बन कर उभरी है और यह नेपाल, बांग्लादेश, पकिस्तान जैसे देशों के माध्यम से हमारी अर्थव्यवस्था में सेंध लगाता रहा है.

 

सरकार का इस तरह से अचानक 500 और 1000 के नोटों का बंद करने का तरीका किसी जेम्स बांड की फिल्म से कम नही है. सरकार ने इन नोटों को बंद कर अब 500 और 2000 के नए नोटों को जनता के use के लिए जारी भी कर दिया है, वो भी बिना किसी देरी के. साथ ही साथ 1000 के अब नए नोटों का बनना भी प्रक्रिया के दौर में है और जल्द ही जनमानस तक पहुँच जाएगा.

 

आज के ज़माने में जहा हर इंसान के अन्दर समझदारी आ चुकी है और हर कोई नेताओं के रग रग से वाकिफ हो चूका है उन्हें बताने की आवश्यकता नही की मोदी जी का यह अहम् फैसला कितना सराहनीय है. सभी एक स्वर में कह रहे है मोदी जी वाकई एक मास्टरपीस इंसान है.

 

पहले उन्होंने लोगो को बढ़ावा दिया के आइये और अपना bank अकाउंट खुलवाइये इस तरह पहले सबसे पैसे निकलवाये. और जब सबका अकाउंट खुल गया, तो अब कह दिया के अब अपने पैसे आकर बदल ले. इस तरह का धैर्य और सामंजस से भरा planning और execution शायद ही किसी और नेता या किसी भी देश में देखने को मिले.

 

सोचिये जो फैसला 10 महीने पहले लिया गया था उसकी तैयारी भी साल दो साल पहले ही हुई होगी. भाई, black money रखने वालो को मोदी जी ने ईमानदारी दिखाने का भरपूर मौका दिया था. यहाँ तक की 2 बार तो date भी extend किया के आइये अपना unclaimed money or black money जमा करे और 60% इसका वापिस ले जाइए. ना कोई फजीहत ना कोई डर, इज्जत से जमा करिए और अपना पैसा लीजिये. कुछ लालची लोगो ने शायद मोदी जी को कम आंक लिया था और इसी कारण अब उन्हें इसके परिणाम भुगतने ही होंगे.

 

ये बात सिर्फ December या march end तक deposit की नही है बल्कि transactions पर गीद्ध की आँखे गढ़ाए पीछे छुपे कुछ लोगो की है. और यह बात black money वालो को बहुत अच्छे से पता है की अगर अब लालच का पासा फेका तो ये पक्का मोदी के खाने में गिरेगा और हम होंगे चारों खाने चित्त.

black money

 

 

 

 

 

 

 

समस्याओं की कमी नही है और मोदी जी ने बहुत सोच समझ कर सबको नए नोटों का bundle पकड़ा रहे है. इसमें सबसे बड़ा खेल यही है की 2000 के नोट में NGC system insert है. NGC system या NGC system chip को आप ऐसे समझ सकते है की जैसे Nano Geo Positioning Locator Chip या NGC system chip. इसको अगर मैं शुद्ध हिंदी में बोलू तो सारा राज इसके नाम में ही खुल जाएगा. “Nano Geo Positioning Locator Chip” मतलब “काफी छोटा सा chip जो आपकी location बता सके.” मतलब आपका नोट और आप कहा है यह चिप बता सकता है.

 

 

आइये जानते है की यह NGC system chip क्या चीज है?

आपको यह बात तो समझ में आ गयी होगी की ऐसा NGC system chip नोट पर क्यू लगे है? इस NGC system chip की एक और खासियत है के 120 मीटर तक के गहरे गढ़हे में भी अगर इसे रख दिया जाए या मिटटी में खोद के छिपा दिया जाये तो भी इसे आसानी से खोज जा सकता है.

यह NGC system chip असल में satellite based system पर पूरा वर्क करता है. अगर यह नोट किसी की पास है और satellite से इसे signal भेजा जाय तो जिस किसी के पास भी यह नोट होगा उसकी बिलकुल exact location पता चल जायेगी. यह कदम black money रखे हुए लोगो के लिए है जिन्होंने अब तक अपनी आय की जानकारी सरकार को नही दी है.

 

अगर अब लालच में black money वाले नोटों को इस्तेमाल करने की किसी ने कोशिश की तो पक्का है इन लोगो को सरकार बड़े आराम से पकड़ सकती है. यह सीधा सीधा उन लोगो तक पहुचने का माध्यम बनेगा जो हमारे खून पसीने की कमाई black money बना के अपनी तिजोरियो में दबा के रखे हुए है. black money वाले हालाकि 2000 के बहुत सरे नोटों को रखने की जुर्रत करेंगे नही.

 

जिस तरह मोदी जी ने अपनी कुर्सी संभालते ही black money वालो के पीछे हाथ धो के पड़े है उसे देख कर यही लगता है की विदेशो में छुपा black money भी रखने वालो की अब खैर नही…..हो सकता है NGC system chip जैसी कोई और latest technology इस समय develop हो रही हो या हो चुकि हो. या हम जिस समय यह article पढ़ रहे हो मोदी जी इसको execute करने का planning बना रहे हो.

अच्छे दिन सच में आने वाले…..

 

आइये साथ में कुछ और पसंद किये गए लेख पढ़े:

प्रधानमंत्री का 500-1000 रुपये के नोट बंद करना कहा तक उचित है?

500 और 1000 के नोटों पर सर्जिकल स्ट्राइक

Save

Facebook Comments