home Quote Of The Day In English सफलता के लिए हमेशा एक रास्ता खुला होता है

सफलता के लिए हमेशा एक रास्ता खुला होता है

जी हाँ, इसमें कोई दो राय नही है के हम अगर अच्छा सोचते है तो हमारे साथ अच्छा होता है और अगर हम बुरा सोचते है तो बुरा ही होता है.

अगर हम जीवन के दो पहलु मान के चलेंगे तो सायद हमें कम उम्मींदे और ज्यादा परेशानियाँ नही झेलनी पड़ेंगी. सफलता का मतलब ये नही के आप जो चाहे वो आपको मिल जाए बल्कि आप उसे पाने के लिए मेहनत करे, लगन से तैयारी करे.

आइये ऐसी ही एक प्यारी सी कहानी है एक छोटी बच्ची की, जो जीवन में सफलता के अनेक रास्तों के बारे में विचार करती है. यकीन मानिए बहुत सुकून और एक अच्छा सन्देश मिलेगा.

 

एक बार की बात है एक पिता छुटटी के दिन घर पर ही था और किताब पढ़ रहा था. उसकी एक प्यारी सी बच्ची थी जो बार-बार अपने पिता को disturb कर रही थी जिस से पिता का disturb हो रहा था.

बार-बार मना करने पर जब वो नही मानी, तो पिता ने पीछे के एक पन्ने पर जहा दुनिया का नक्शा था, उसको फाड़ के निकाला. फिर पुरे नक़्शे के बहुत टुकड़े कर दिए और अपनी बेटी को बोला के वो अपने कमरे में जाए और इस नक़्शे को जोड़ कर लाये.

 

पिता जानता था इस काम को करने में उसे पुरे दिन लग जायेंगे और बेटी छोटी है तो सायद वो इतनी आसानी से कर भी ना पाए.

पिता अपनी चालाकी पे मुस्कुराता हुवा फिर से किताब पढने में लग गया.

 

लेकिन अचानक क्या देखता है के बेटी कुछ ही मिनटों में वापिस आ जाती है और दुनिया के नक़्शे को फिर से वैसे ही जोड़ दिया जैसे वो पहले था.

पिता को तो जैसे सांप सूंघ गया हो, समझ ही नही पा रहां था क्या बोले?

 

फिर उसने अपनी बेटी से पूछ ही लिया, “बेटी तुमने इतने जल्दी इस नक़्शे को कैसे जोड़ लिया, जबकि मैंने तो इसके टुकड़े टुकड़े कर दिए थे?”

बेटी ने जवाब दिया, “क्या पापा…..आप भी ना?”

 

“जब आप नक़्शे के टुकड़े कर रहे थे मैंने तभी देख लिया था के नक़्शे के पीछे एक आदमी का चेहरा बना हुवा था, मैं अपने कमरे में गयी और नक्शा बनाने की जगह मैंने उस आदमी का चेहरा बना दिया, नक्शा तो अपने आप बनता चला गया”

ऐसा कह कर बिटिया अपने कमरे में चली गयी और पिता एकदम भौचक्का रह गया उसकी सोच पर.

ये एक छोटी सी कहानी मात्र थी लेकिन मित्रो, सच में सफलता के लिए अनेक रास्ते हमेशा खुले रहते है बस जरुरत होता है हमारे एक पहले कदम से जो बिना डगमगाए हम ले.

Quote Of The Day In English

इस कहानी से हमें यही सिख मिलती है कि हर एक चीज का दूसरा पहलु भी होता है जरुर है बस एक सही नजरिया बनाने का.

जब भी कभी हम किसी विषम परिस्थिति से गुजरते है या सफलता हमसे कोसो दूर लगती है, तो हमें उस problem का दूसरा पहलु भी देखना चाहिए क्युकी क्या पता हमारी कोई जरा सी गलती हमारे सफलता में बाधा बन रही हो.

 

कभी कभी जिंदगी में समस्याए उतनी बड़ी नही होती जितनी हम मान लेते है, लेकिन सही कहावत है.

 

“मन के हारे हार है, मन के जीते जीत!”

Quote of the Day in English

“you lose if you surrender, you win if you steady.”

Quote Of The Day In English

 

विपरीत परिस्थितियों से घिरा होने के बावजूद हमें हिम्मत और लगन से काम करना चाहिए और छोटी छोटी परेशानियों को खोज के दूर करना चाहिए.

मित्रों आपके comments का हमेशा से हमें इन्तेजार रहता है. आपके पास भी ऐसी कोई कहानी हो तो हमें अवस्य बताये और अपने मित्रों को भी इस कहानी के बारे में बताये.

Facebook Comments
TAGS:

Manish M.

An online entrepreneur, WordPress enthusiast, SEO expert and full time blogger.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *