home Miscellaneous स्वास्थय के मूल्य पर छोटा सा निबंध

स्वास्थय के मूल्य पर छोटा सा निबंध

Health is Wealth & Healthy Living

 

हम बचपन से ही पढ़ आये है, “health is Wealth”, बड़े बुढो ने टहलना, तो स्कूल के अध्यापक ने व्यायाम करना और अब खुद योगा करना हमने सिखा या हमें सिखाया गया, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक तो हम हमेशा से ही रहे है. स्वास्थ्य ही शारीरिक, मानसिक व् सामाजिक stand के लिए बहुत ही आवश्यक है.

महात्मा गाँधी कहा करते थे ये स्वास्थ्य ही है जो हमारी सही जमा पूंजी है ना की सोना और चांदी. आज के busy life में किसी के पास अब ये सोचने के फुर्सत भी नही रहा. हमें पता है अगर हम अमीर है तो हमें ऐसो आराम की सारी सुख सुविधाये पैसे से खरीदी जा सकती है. Middle class EMI पे खरीद लेगा लेकिन स्वास्थ्य एक बार बिगड़ गया तो वैसे ही है जैसे टूटी चीज बनवाना और नयी चीजों के मरम्मत का अलग से expense करना.

चलिए अब हमें उन पहलुओ पपर भी बात करना होगा क्युकी अच्छा स्वास्थ्य पाना भी बहुत बड़ा challenge है अज की rush भरी life में.

 

भोजन: स्वास्थ्य बहुत सारी चीजों पे depend करता है जैसे ताजी हवा और अच्छा सूर्य की रोशनी. जहा fresh air हमारे immune system को दुरुस्त रखता है वही सूर्य की रोशनी से मिलने वाला vitamin-D जो की हमारे body को बहुत सारे बीमारियों से बचाता है.

साथ ही साथ एक अच्छा भोजन जो proper way में एक time table या उसके हिसाब से लिया गया हो शरीर के लिए अच्छा होता है. खाने में nutrition, calcium, iron, protein, etc, अगर सही मात्र में न मिले तो वैसे ही होगा जैसे एक पौधे को धुप तो बहुत मिलता है लेकिन पानी की कमी है. हर चीज एक balance way में मिलना बहुत आवश्यक है.

उसी प्रकार से हमें भी आपके खाने में हरी सब्जियों, फलो और सलाद को प्रयोग में लाना चाहिए. हरी सब्जियां nutrition से भरपूर होती है और healthy foods लेने से हमारा पाचन तंत्र भी सुचारू रूप से कार्य करता है.

 

 

exercise & sports: एक कहावत है, “स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का निवास होता है.”

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए हमें स्वस्थ्य मन रखना पड़ेगा. व्यायाम एक अच्छा practice है इसे achieve करने के लिए. हालाकि मैं यहाँ बताना चाहूँगा की exercise & sports का एक दुसरे से कोई मेल नही है. स्वस्थ्य शरीर के लिए जहा precise व्यायाम करना चाहिए वही sports खुद में ही एक प्रकार का exercise है.

Live Hygienic:

हम सभी hygienic रहने के बहुत सारे नियम जानते है. जैसे हमारे घर में हवा का प्रवेश और निकास सही से हो(ventilation), घर में धुप पहुँचने का उचित मार्ग हो. हमें चिंता मुक्त life जीना चाहिए और अपने health की हमेशा care करना चाहिए.

सफाई: सफाई एक बहुत ही अच्छा practice है अगर हम अपने life में लाये. ज्यादातर बीमारियाँ गन्दगी की वजह से ही फैलती है. सफाई के बिना ये बहुत मुश्किल है की हम अपने स्वास्थ्य को सही रख सके.

Daily दो बार नहाना, घर को साफ़ सुथरा रखना, अपने आ-पास गन्दगी नही फैलने देना और स्वास्थ्य और साफ़ सुथरा भोजन करना. सिर्फ इतने की मात्र से हम सभी बीमारियों से खुद को दूर रख सकते है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *