home Interesting Science Facts आइये जाने अपने दिमाग से जुड़े कुछ बेहद ही रोचक तथ्यों को

आइये जाने अपने दिमाग से जुड़े कुछ बेहद ही रोचक तथ्यों को

हमारा मष्तिष्क या दिमाग हमारे शरीर का विशिष्ट अंग है जिसके माध्यम से हम हर चीजों को क्रियान्वित करते है. हमें हमेशा से यह जानने की इच्छा रही है की आखिरबार हमारा यह मष्तिष्क है क्या चीज?

तो मित्रों आज हम इस interesting science facts article के माध्यम से अपने मष्तिष्क से जुड़े कुछ बेहद ही रोचक तथ्यों को समझेंगे.

 

 

हमारा मष्तिष्क हमारे थके होने पर रचनात्मक कार्य ज्यादा बेहतर करता है.

 

यह सुनने में थोड़ा असहज लगे लेकिन वास्तविकता यही है की हमारा मष्तिष्क हमारे थके होने पर ज्यादा बेहतर creative works को execute कर सकता है.

हमारे थके हुए होने पर हमारा मष्तिष्क किसी भी चीजों पर केन्द्रित होने या किसी भी चीज पर concentration के बजाय सिथिल कार्यो में त्रिव गति से कार्य करता है इसीलिए चीजों को परिकल्पना करना और विचारों को ग्रहण करने का कार्य करने का यह बेहद ही सही समय साबित हो सकता है.

 

 

तनाव हमारे मष्तिष्क के आकार को छोटा कर देता है.

बहुत कम लोगो को ही पता होगा की तनाव हमारे मष्तिष्क के कार्य प्रणाली पर एकदम बुरा प्रभाव डालता है. तनाव में किये गए सभी कार्यो में high chances होते है की वो आपके काबिलियत के अनुसार ना पुरे हो पाए.

तनाव से हमारा मष्तिष्क का आकार भी सिकुड़ कर छोटा हो जाता है. ज्यादा समय तक अगर एक मष्तिष्क तनाव में रहे तो इसके बहुत ही बेहद खतरनाक परिणाम भी देखने को मिल सकते है.

 

 

हमारा मष्तिष्क multi-task कर पने में असमर्थ है.

हम में से बहुत लोगों को लगता है की दिमाग एक समय में बहुत सारे कार्य करने में सक्षम है लेकिन ऐसा कुछ भी नही है क्युकी दिमाग एक समय में सिर्फ एक ही कार्य कर पाने में सक्षम है.

हम बहुत बार गाना सुनते हुए पढाई करते है उसी समय हमें कोई आवाज देता है तो हमें प्रतीत होता है हम एक समय 3 कार्य कर रहे होते है जो की एकदम गलत है.

 

हमारा दिमाग असल में स्विच टास्किंग based वर्क कर पाता है. यह क्रिया इतनी तेजी से होता है जिससे हमें लगता है की बहुत सारे कार्य एक साथ हो रहे होते है.

जैसे हमने उदहारण लिया पढाई के साथ गाना सुनने का, तो मष्तिष्क सेकंड्स के छोटे हिस्से में गाने पर ध्यान देता है और तुरंत जब हां चाहे हमारा ध्यान किताब पर जहा हम पढ़ रहे होते है लेते जाता है.

interesting science

 

झपकिया हमारे दिमाग के कार्य छमता को बढ़ाता है.

हम सभी को पता है की अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य व् दिमाग के लिए अत्यंत आवश्यक है. लेकिन कभी कभी ऑफिस या घर पर ही हमें झपकिया आ जाती है जो दिमाग के लिए बेहद लाभदायक है. ये छोटी सी नींद हमारे करी क्षमता को बढ़ाता है और हमारे याददाश्त को भी बढ़ाता है.

 

ये छोटी आने वाले झपकिया असल में हमारे मष्तिष्क के याद करने वाले हिस्से को और भी मजबूत करने में सक्षम हो जाता है और यह lifetime इसे managble रखता है.

 

 

हमारा मष्तिष्क हमें ज्यादा गलतियाँ करने वाले लोगो के प्रति आकर्षित करता है.

हम भले ही कह ले हम सफल है और हमें गलतियाँ करने वाले लोग एकदम पसंद नही है लेकिन हमारा मष्तिष्क गलतियाँ करने वाले लोगो को बेहद पसंद करता है.

जो लोग कभी गलतियाँ नही करते उनसे हमारे रिश्ते उतने मजबूत नही हो सकते जितने की गलतियाँ करने वालो के साथ हो सकते है.

 

जो लोग perfect होते है अपने life में ऐसे लोगो को हम ना चाहते हुए भी उनसे जलन की भावना रखते है और यह हमारे मष्तिष्क के कारण ऐसा होता है.

 

 

Exercise हमारे मष्तिष्क के इच्छाशक्ति को बढ़ाता है.

Exercise से हमारा स्वास्थ्य तो बढ़िया रहता ही है साथ में हमारे मष्तिष्क की इच्छाशक्ति को भी बढ़ावा मिलता है. Exercise दिमाग को पुनः उर्जान्वित करता है जिस से हमें रोजमर्रा के काम सुचारू रूप से करने में मदद मिलती है साथ ही साथ यह हमारे performance को भी बढ़ा देता है.

 

Exercise लम्बी याददास्त, ध्यान, समश्या का हाल निकालना और reasoning capablities हमारे अन्दर विकसित करता है जिसे हम नियमित प्रयास कर अपने अन्दर विशेष परिवर्तन भी ला सकते है.

 

हमारा मष्तिष्क एक बेहद ही नाजुक और पुरे शरीर को चलाने वाला एक मजबूत हिस्सा होता है. हमारे द्वारा इन बेहद रोचक interesting science facts को आपके सामने प्रस्तुत करना हमारा प्रयास है की आप हमारे interesting science facts  article को पसंद करे. हमें comments के माध्यम से अपने विचार अवश्य देवे.

Facebook Comments
TAGS:

Manish M.

An online entrepreneur, WordPress enthusiast, SEO expert and full time blogger.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *