home Inspirational Words आइये जाने कैसे हम भी हो सकते है एक सफल इंसान?

आइये जाने कैसे हम भी हो सकते है एक सफल इंसान?

इससे पहले की मैं एक शब्द भी कहू मैं यहाँ बिलकुल साफ़ कर देना चाहता हु की सफलता की कोई चाभी नही होती है. ईमानदारी से कहू तो सफल होना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नही और इस Inspirational Words article में हम उन चीजों पर ध्यान देंगे जिससे हम औरो की तरह सफल हो सकते है.

 

अगर हम असफल है तो इसमें हमारी कोई गलती नही क्युकी हमारा मष्तिष्क आसानी से सफल रास्ते तलाशने के पक्ष में होता है. अगर हमे सफल बनना है फिर हमें अपने मन मष्तिष्क का विरोध करना पड़ेगा और कुछ मुख्य दरवाजो को तोड़ असफलता की दीवार लांघनी पड़ेगी.

 

 

जादू की छड़ी की तलाश

सफलता के रास्ते में यह पहली बाधा है. हम मे से हर कोई जादू की छड़ी की तलाश में रहता है की बस यु घुमाया और काम हो गया. कभी कभी हमारे कुछ काम आसानी से हो भी जाते है जो हमें नित आलसी भी बना देने के जिम्मेदार होते है.

हमे अब आदत पड जाती है की हम जहा जाए, तुरंत हमारा काम हो जाए. लेकिन सफलता एक लम्बे process का कार्य है जिसमे कोई जादू की छड़ी नही काम आती. अगर अपको अभी भी उसकी तलाश है तो कृपया अब भूल जाए और यही आपके लिए बेहतर होगा.

 

सायद आपको Dwayne Johnson का नाम पता हो. WWE में The Rock नाम से मशहूर Dwayne के fitness का पूरा ज़माना दीवाना है. सब उसकी मजबूत कद काठी देख खुद के अन्दर भी वैसे ही body बनाने के सपने देखते है.

अब भाई, कोई जादू की छड़ी तो है नही जो घुमाया और बन गए The Rock. कुछ को लगता है उसकी body ही ऐसे है और कुछ सोचते है नही हम जैसे है वैसे ही बढ़िया है क्या होगा ऐसी body का. लेकिन कायल तो सभी है Dwayne के muscles के.

 

Dwayne ने Inspirational Words interview में बिलकुल साफ़ साफ़ कहा है की मेरी body हमेशा से ऐसे नही थी. इसको बनाने में मुझे वर्षो मेहनत लगा. जब वो अपने राज का खुलासा करते है तो हम और आप उसका मजाक बनाने लगते है की हम पागल है क्या जो हर दिन….

 

  • 6,000 calories ले जो की करीब 5 किलो भोजन करने जैसा हुवा.
  • 4 घंटे रोज नियमित excercise कर अपने body को और सुडौल और बलिष्ठ बनाये.
  • किसके पास इतना फालतू का time है जो दिन भर खाने और excercise में बीता दे.

लेकिन इसके दूसरी तरफ एक आसान सा उत्तर भी है की अगर आपको ऐसी body बनानी है तो आपको इतना सब कुछ तो करना ही पड़ेगा क्युकी कोई दूसरी जादू की छड़ी नही है.

आज Rock जिस मुकाम पर है उसके लिए उसने कितना पसीना बहाया होगा वो सोचिये. सिर्फ सर पर हाथ रख कर बैठ जाने और अपने नसीब और भगवान् को कोसने से अच्छा आप लगन से लग जाए और Rock से भी अच्छी body बना ले और सफल हो जाए.

 

सफलता मित्रों, ऐसे ही विभिन्न क्षेत्रों में मेहनत व् लगन से लग जाने के बाद आपको स्वयं मिल जाती है बशर्ते आप आपना हिम्मत ना छोड़े.

 Inspirational Words

असफल होने का डर

जी हाँ. हम कितना भी कह ले, मन में हमारे अक्सर असफल होने का डर सताते रहेगा जिसके परिणामस्वरुप आप सफल होने के तरफ ना बढ़कर असफल हो जाने के परिणामों और निष्कर्षो क तरफ आगे बढ़ेंगे और ऐसी स्तिथि में आप स्वयं सोच सकते है के आपके साथ क्या होगा.

 

यह डर बहुत तरीकों से आपक परेशान कर सकता है, जैसे:

  • मैं इस नौकरी के लायक नही हु, मैं क्यू इसको apply करू?
  • मैं उस व्यक्ति से बात नही करना चाहता वो मुझसे कही ज्यादा बुध्हिमान है.
  • मैं अकाउंटेंट का course नही करना चाहता, मुझे लगता है मैं उसमे बेहतर नही कर सकता और कौन जाने मैं fail ही हो जाऊ entrance exam में.

इस तरह से आपने देखा ऐसे बहुत तरह के प्रश्न हमें परेशान कर सकते है और हर एक का परिणाम एक ही तरफ जाते हुए दिख रहा है.

 

मैं यह नही कहता की सफल व्यक्ति को कोई डर नही होता, लेकिन सफल व्यक्ति डर को अपनी जीत में बदलने के लिए हर संभव प्रयास तो करता है ना की बुरे परिणामों का सोच सोच उसक दिशा में आगे बढ़ने के.

मानता हु हर किसी को सफलता नही मिल सकती लेकिन हर एक असफलता आपको कुछ ज्ञान तो अवश्य देकर जाती है जो की अगले प्रयास में आप कभी नही दुहराते. ऐसे ही बहुत सारी गलतियाँ करते करते एक दिन आप भी सफलता की सीढ़ी बिलकुल आसानी से चढ़ जाते है.

 

आपको हमारा Inspirational Words article कैसा लगा अवश्य बताये, आपके पास भी अगर कोई Inspirational Words story हो तो हमसे share कर सकते है.

Facebook Comments
TAGS:

Manish M.

An online entrepreneur, WordPress enthusiast, SEO expert and full time blogger.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *