home Interesting Science Facts क्या हम भी कोयले से हीरा बना सकते है? जाने कैसे?

क्या हम भी कोयले से हीरा बना सकते है? जाने कैसे?

यह Interesting Science Facts एकदम सत्य है. आप भी किसी कोयले के टुकड़े को एक नायाब असली हीरे मे परिवर्तित कर सकते है. आपको शायद अभी भी यकीन ना हो रहा हो लेकिन आपको पता होना चाहिये की बहुत सारी company भी खुल गयी है जो आपको इस कार्य में मदद करना चाहती है.

जी हाँ, आपको अचरज बिलकुल भी नही होना चाहिए क्युकी हीरा आप भी बना सकते है. लेकिन पहले हमें यह समझना होगा की यह हीरा असल में होता क्या है?

हीरा actually कार्बन के परमाणु को क्रिस्टल पैटर्न में tight बांधने से बना धातु होता है. इस प्रक्रिया से गुजरने से एक हीरा उत्पन्न होता है. हीरा कुछ नही बल्कि कार्बन का ही एक प्रारूप है.

 

आपको Interesting Science Facts पर अगर यकीन नही आ रहा है तो चलिए आप स्वयं इसे प्रयोग करिए या पहले किया हो तो याद करिए. आपने कोयले के एक टुकड़े को लेकर उस पर किसी मजबूत वस्तु से मारने पर कोयला टूटा हुवा मिलेगा, जो ज्यादा दबाव से 2 टुकडो में बंट जाता है.

आपने समझा, उसके अन्दर एक मजबूती से जुड़ा हुवा carbon का जुड़ाव मात्र था जिसे आपने अलग कर दिया. हीरे में भी यही होता है बशर्ते हीरे में crystal का जुड़ाव होता है.

 

आप carbon के किसी भी अन्य प्रारूप graphite या कोयले को लेकर उच्च ताप और उच्च दाब पर एक निश्चित दबाव मात्र से एक carbon जुड़ाव की नयी श्रृंखला बना सकते है जो हीरा ही है.यह क्रिया ज्यादातर हीरा बनाने वाले पौधों के manufacturing unit में ऐसे ही होता है.

आपको शायद ताज्जुब लगे लेकिन अगर आपके पास कोयले का टुकड़ा मात्र भी है तो आप इसे डायमंड प्रेस में दबा कर एक नया डायमंड बना सकते है. हालाँकि बहुत ही ज्यादा chances है की आपके द्वारा बनाये गए नए हीरे में बहुत सारी अशुद्धियाँ भी हो क्युकी उसको दबाते समय अन्य पदार्थो का उसमे समागम भी हो सकता है.

Interesting Science Facts

 

हीरा यही नही बल्कि रासायनिक वाष्प (vapor) से भी बनाया जा सकता है. वाष्प ज़माने या vapor deposition मात्र से भी हीरा बनाया जा सकता है. इस process में carbon के तत्व को वाष्पित (vaporized) किया जाता है जब तक वह गैस ना बन जाय.

Carbon atom में chemical mixed करके उसे इस process में आगे बढ़ाते है, जिससे बनने वाल तत्व हीरा होता है. अगर यह धीमे, सफाई से और control में बनता है तो यह निश्चय ही हीरे का ही development करेगा अन्यथा इसमें कोई कमी भी आ सकती है.

हालाँकि यह हीरा बनाने का पहला phase मात्र होता है क्युकी फिर इसकी कटाई, छटाई, पॉलिश की प्रक्रिया से भी गुजरना होता है जिसमे भी अत्यंत सावधानी बरतनी पड़ती है.

 

बिलकुल ऐसे ही कोई भी मृतक शरीर जिसे हम dead body भी कहते है को हीरे में बदलाव संभव है. सभी शरीर मुख्यता पानी और carbon से ही बने होते है और यही हीरा बनाने की process में जरुरत भी होती है. dead body को furnish करने के बाद इसे पूर्णतया carbon का रूप दिया जा सकता है. जिसे बाद में एक नायाब हीरे में भी परिवर्तन संभव है और यह कोई मजाक नही.

बहुत सारे company अब इस कार्य में बढ़ चढ़ के हिस्सा ले रहे है. बहुत सारे लोग है जिन्हे अपनो को कोई निसानी या यादगार भेंट अपने पास रखने की इच्छा होती है. कोई अपना मारा हुवा जानवर जो हमशा अंगूठी के रूप में हमारे उंगलियों से बंधा रहे. यह प्रक्रिया हालाँकि बहुत महंगी है और शायद इतने में आप एक बिलकुल नयी कार भी ले सकते है.

 

हमारा यह Interesting Science Facts article कैसा लगा, हमें अवश्य बताएं. आपके मस्तिष्क में भी अगर कोई प्रश्न कौतोहुल मचा रहा है है तो हमें अवश्य बताये, हम आपके प्रश्न का उत्तर देकर बहुत प्रशन्नता का अनुभव करेंगे. अपने विचार comments के माध्यम से देवे.

धन्यवाद!

Save

Facebook Comments

Manish M.

An online entrepreneur, WordPress enthusiast, SEO expert and full time blogger.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *