home Motivational Stories, Success Motivation जीवन में सफलता कैसे पायें? हम असफल क्यू होते है?

जीवन में सफलता कैसे पायें? हम असफल क्यू होते है?

How to Achieve Success in Life & How to Be Successful in Life

ईमानदारी से बात की जाए तो सफलता पाना काफी मुश्किल होता है. सफलता किसी ताले की चाबी नहीं होती जिसे घुमाया और आप ने सफलता पा लिया. आज मैं आपको सफलता प्राप्त करने के लिए आपकी सोच और आपके सफलता पाने में रुकावट के बीच की दूरी को कम करने का कोशिश करूँगा.

How to Achieve Success in Life

सबसे पहले स्पष्ट रुप से बता दूं कि सफलता पाना इतना आसान नहीं है; यह पेचीदा नहीं है लेकिन मुश्किल है. यह मुश्किल है क्योंकि हमारी सोच इसे मुश्किल बनाती है और अगर हम सोच लें कि हमें सफलता पाना है तो हमारा मकसद हमेशा हमारे सामने दिखता है.

एक आदमी चाहे तो डरा सहमा रहकर अपने उद्देश्य के प्रति कार्य करें लेकिन उसके मन में हमेशा यह डर बैठा रहता है कि क्या होगा अगर वह असफल हो जाए. यही डर हमें असफल बनाती हैं और इसमें हमारी गलती नहीं है क्योंकि हमारा दिमाग हमसे वही कराता है जो हम उसे करने के लिए कहते हैं या प्रेरित करते हैं.

 

अगर हमें जिंदगी में सफल होना है तो हमें अपने विचारों और अपनी कार्यशैली को काफी हद तक बदलना होगा और तभी हम हमारी सफलता के बीच में पड़े दो बड़े रुकावटों को पार कर पाएंगे.

  1. जादू से हमारा जीवन बदल जायें. How to Achieve Success in Life
  2. असफल होने का डर. How to Achieve Success in Life

 

आज हम इस How to Be Successful in Life आर्टिकल के माध्यम से इस बारे में बात करेंगे कि हम इन दोनों रुकावटों को पार पा सकते हैं.

 

  1. जादू से हमारा जीवन बदल जायें. How to Achieve Success in Life

हमारी पहली रुकावट कुछ भी जादू की छड़ी घुमाते ही हो जाना. हर किसी को लगता है कि कोई जादू की छड़ी घुमाएं और उसका जीवन सफल हो जाए या वह जो प्राप्त करना चाहता है उसे तुरंत मिल जाएगा. मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि वाकई यह जादू की छड़ी होती है जिसे घुमाते ही किसी की भी जिंदगी बदल सकती है और उसके लिए आपको कोई मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं है.

How to Be Successful in Life

How to Achieve Success in Life

इसी तरह का एक उदाहरण आपके सामने हम आज रख रहे है. हर किसी ने “ड्वेन जॉनसन” या “द रॉक” नाम से फेमस WWE फाइटर का नाम जरुर सुना होगा. उनके कुछ दीवाने तो यहां तक कहते हैं कि उनके जैसे बाजू और कद-काठी को पाने के लिए आत्म हत्या भी कर सकते हैं. ऐसे बहुत सारे नोजवान अक्सर उनके फेसबुक, ट्विटर और वेबसाइट के माध्यम से यह पूछते रहते हैं कि मैं आपकी कद-काठी और मांसल शरीर को कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

सच्चाई यह है कि ड्वेन जॉनसन कभी कोई राज, राज नहीं रखते. उन्होंने बहुत सारी इंटरव्यू में अपने मजबूत कद काठी और मांसल बाजुओं को प्राप्त करने की कहानी लोगो को बताई. जब लोगों को पता चलता है कि ड्वेन जॉनसन को ऐसा शरीर पानी के लिए इतनी दिक्कतों का सामना करना पड़ा तो अचंभित हो जाते हैं.

 

How to Be Successful in Life

 

असल में होता क्या है, जो नौजवान उनके जैसे मांसल शरीर और मजबूत बाजुओं को प्राप्त करने के लिए जान तक देने को तैयार होते हैं वह उनके सिर्फ सफलता के दीवाने होते हैं क्योंकि ड्वेन जॉनसन को इतनी मजबूत कद-काठी और स्वस्थ शरीर पाने के लिए हर दिन ड्वेन जॉनसन हर दिन: How to Be Successful in Life

 

6000 कैलोरी का भोजन लेते हैं.

ड्वेन जॉनसन हर दिन करीब 5 किलो के करीब खाना खा जाते हैं.

ड्वेन जॉनसन हर दिन 4 घंटे व्यायाम करके पसीना बहाते हैं.

जब उनके दीवानों को यह पूरी बात पता चली कि हर दिन ड्वेन जॉनसन का कितना मेहनत भरा होता है और वह कितने वर्षों की तपस्या के बाद उन्होंने यह सफलता पाई है तो भाग खड़े होते हैं.

 

क्योंकि उनके प्रशंसक कहते हैं किसके पास समय है दिन भर खाना खाने और व्यायाम करने के लिए?

यहां How to Achieve Success in Life यह बात बिल्कुल स्पष्ट है कि ड्वेन जॉनसन का शरीर बचपन से ऐसा नहीं था. उनको अपने शरीर की काबिलियत से सफलता प्राप्त करनी थी जिसके लिए उन्होंने दिन रात व्यायाम किया और सफलता प्राप्त करके ही दम लिया.

 

  1. असफल होने का डर. How to Achieve Success in Life

असफल होने का डर एक वास्तविक एहसास होता है और यह हमें बहुत ही तरीकों से सफल होने से रोकता है. असफल होने का डर वास्तविक रुप से एक ऐसी बात होती है जो बाधा बनती है जिसे हम स्वयं ही उत्पन्न करते हैं. इसे हम कुछ उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं.

एक नौकरी की वैकेंसी हमें दिखती है लेकिन हम उसके लिए अप्लाई नहीं करना चाहते क्योंकि हमारा मस्तिष्क हमसे कहता है कि तुम नहीं कर पाओगे?

 

हम उस लड़के/लड़की से बात करने के लिए तैयार नहीं होते हैं क्योंकि हमारा मस्तिष्क कहता है कि नहीं वह तुमसे बात करने को तैयार नहीं होगा/होगी?

हमारे सामने एक अच्छा अवसर आता है कि जब हम कोई टेक्निकल कोर्स कर के अपनी जिंदगी को बेहद ही सुंदर बना सकते है लेकिन हम उसे नहीं करते हैं क्योंकि हमारे मन में डर बैठा होता है कि अगर हम  सफल नहीं हुए तो?

How to Be Successful in Life?

How to Achieve Success in Life

मनोवैज्ञानिक के. थॉमस बताते हैं कि उनके मित्र बिन्स तलचर जो आज अमेरिका के जाने माने लेखकों में शुमार होते हैं एक समय था कि वह अपनी जिंदगी से पूरी तरह से हार मान चुके थे. उन्हें लगता था कि इतनी असफलता देखने के बाद वह जीवन में कुछ नहीं कर पाएंगे.

एक बार वह बहुत लंबे समय तक अस्वस्थ चल रहे थे तो मनोवैज्ञानिक के. थॉमस उनके घर उनसे मिलने गए, जहां उन्हें पूरी तरह से 1 महीने का बेड रेस्ट करने को बोला गया था. उन्होंने अपने दोस्त बिन्स तलचर को सलाह दी कि इस दौरान तुम कुछ लेखन कार्य चालू करो वैसे भी तुम बिस्तर पर पड़े रहते हो.

अगले ही दिन उन्होंने एक टाइपराइटर का इंतजाम कर दिया. बिन्स तलचर ने अपनी जीवन की कहानी अपने शब्दों में लिख दिया और उसने यह भी लिख दिया कि यह किताब जो वो लिख रहे है वह अगर सफल नहीं हुआ तो वह आत्महत्या कर लेंगे.

 

के. थॉमस ने उनकी किताब How to Achieve Success in Life को पब्लिश करवाया और देखते ही देखते वह किताब How to Achieve Success in Life न्यूयॉर्क से वाशिंगटन तक और विभिन्न देशों में बहुत पसंद की जाने लगी. सिर्फ 1 महीने के भीतर ही How to Achieve Success in Life की 5,00,000 प्रतियां बिक गई.

बिन्स तलचर जिनको इतनी सफलता की उम्मीद नहीं थी वह हतप्रभ रह गए. उनके यहां कंपनियों की लाइन लग गई. उन्हें यह पहली बार एहसास हुआ कि उनके अंदर सफल गुणों की कमी नहीं थी.

 

बस मैं हार जाऊंगा, मैं सफल नहीं होऊंगा यह डर ही उनको हर क्षेत्र में असफल बना रही थी इसलिए मित्रों यह बहुत जरूरी है कि हम सपने ना देख कर या दूसरों की सफलता को आसान ना समझ, उनके जैसा बनने के लिए कड़ी मेहनत करें और जो भी कार्य करें वह यह मानकर करें कि आपको उसमें सफलता मिलनी ही है.

हो सकता है आप एक बार असफल हो, दो बार असफल हो या 4 बार असफल हो लेकिन आप असफल होने के डर से अगर सफलता के मार्ग पर नहीं चलना चाहेंगे तो आप कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे.

 

जीवन में सफल होने के 10 आसान सफल तरीकें

 

जीवन में सफल कैसे बने? सफल होने के कुछ आसान टिप्स

 

एक सफल जीवन जीने का सबसे बड़ा मूल मन्त्र क्या हो सकता है?

 

अपने आप को मोटीवेट कैसे करे, सफल व्यक्ति कैसे बने?

Facebook Comments

One thought on “जीवन में सफलता कैसे पायें? हम असफल क्यू होते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *