home Quotes Of Chanakya चाणक्य द्वारा कहे गए 15 सबसे अधिक प्रसिद्ध तथ्य

चाणक्य द्वारा कहे गए 15 सबसे अधिक प्रसिद्ध तथ्य

चाणक्य को कौन नही जानता? यह दुनिया के श्रेष्ठतम गुरु, सलाहकार, philosopher, अर्थशास्त्री और उससे भी अधिक एक सच्चे देशप्रेमी थे. चाणक्य ने पहले मौर्य साम्राज्य की स्थापना करने में बेहद ही मुख्य भूमिका निभाई थी. उन्होंने ना सिर्फ चन्द्रगुप्त मौर्य बल्कि उनके बेटे बिन्दुसार के भी राजकाज में मुख्य सलाहकार के रूप में अपनी सेवाए दी थी या ऐसे कहे की राजा का हर फैसला चाणक्य के अधीन हुवा करता था.

अपने महान व्यकित्व और बुध्हिमता के लिए देश विदेश में प्रसिद्ध चाणक्य कोई आम सक्श नही थे. उनके द्वारा कहे गए कुछ अत्यंत आवश्यक quotes of Chanakya को मैं इस article के माध्यम से आपके सामने रखना चाहूँगा.

 

Quotes of Chanakya

  1. दुसरो की गलतियों से भी हमें सीखना चाहिए…..हम इतने लम्बे समय तक नही जीने वाले की दुनिया की सारी गलतियाँ करके हम सीखे.
  2. किसी को भी बहुत ज्यादा ईमानदार नही होना चाहिए. सीधे पेड़ अक्सर पहले काटे जाते है जैसे सीधे लोगो को अक्सर धोखा खाना पड़ता है.
  3. अगर कोई सांप जहरीला ना भी हो तो भी उसको ऐसा दिखाना चाहिए के उसमे जहर भरा पड़ा है.
  4. सबसे बड़ा गुरु मन्त्र जीवन का यह है की कभी अपने secrets किसी से share मत करो. अगर अपने किया तो यह आपको बर्बाद कर देगा.
  5. हर एक मित्रता में कुछ स्वार्थ अवश्य छुपा हुवा होता है. दुनिया में कोई मित्रता बिना स्वार्थ के नही कायम हो सकता है और यही जीवन का सबसे कड़वा सच है.
  6. कोई भी काम करने से पहले स्वयं से तीन बातें हमेशा पूछ लेना चाहिए. मैं यह क्यू कर रहा हु? इसके क्या परिणाम होने वाले है और तीसरा की क्या मैं सफल होऊंगा? जब आपको तीनो प्रश्नों के उचित जवाब मिल जाए तो आगे बढे.
  7. जब कभी भी किसी बात का डर आपके सताने लगे तो उस पर तुरंत ध्यान देते हुए उसे सम्पूर्णतया ख़त्म कर देना चाहिए.
  8. जवानी और महिला की सुन्दरता दुनिया में 2 महत्वपूर्ण शक्तियां है.
  9. आप जब कभी भी कोई काम प्रारंभ करे तो डरे नही, ना ही उस से भागे. जो लोग लगन से कार्य करते है वो हमेशा खुशियाँ ही पाते है.
  10. फूलों की खुसबू सिर्फ हवा की दिशा के साथ फैलता है लेकिन किसी व्यक्ति की अच्छाई सभी दिशाओ में फैलती है.
  11. आदमी अपने कर्मो से महान बनता है ना की जन्म से.
  12. भगवान् किसी स्थान पर नही बसते बल्कि आपके स्वयं के ऐहसास आपके भगवान् है और आपकी आत्मा भगवान् का मंदिर.
  13. कभी भी अपने से बड़े या छोटे लोगो से मित्रता मत करे. ऐसी मित्रता कभी आपको खुशी नही दे सकती.
  14. शुरू के 5 साल अपने बच्चो को जी जान से प्यार करे. अगले 4 साल उनको उनकी गलतियों पर डांटे. जब बच्चे 16 साल के हो जाए तो उनसे दोस्तों की तरह बर्ताव करे. आपका बच्चा ही आपका अभिन्न मित्र बन जाएगा.
  15. शिक्षा किसी का भी अभिन्न मित्र होता है. एक शिक्षित इंसान को हर जगह इज्जत दी जाती है. शिक्षा जवानी और सुन्दरता दोनों पर भारी होता है.

 

चाणक्य द्वारा स्वलिखित चाणक्यनिति नामक पुस्तक में ऐसे बहुत सारे लेखो का वर्णन है जो हमारे जीवन में बहुत उपयोगी शाबित हो सकते है. आने वाले समय में हम आपके सामने कुछ और चाणक्य निति से quotes of Chanakya प्रस्तुत करेंगे और चाणक्य द्वारा लिखित उनकी निति की विवेचना भी करेंगे.

आशा करता हु आपको यह 15 quotes of Chanakya पसंद आये होंगे. आप आपने feedback हमें अवश्य देवे.

Facebook Comments
TAGS:

Manish M.

An online entrepreneur, WordPress enthusiast, SEO expert and full time blogger.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *