home Interesting Science Facts Google के बारे में 10 बात जिसे जान आप भी हो जायेंगे आश्चर्यचकित

Google के बारे में 10 बात जिसे जान आप भी हो जायेंगे आश्चर्यचकित

आज के ज़माने में Google को कौन नही जानता. लेकिन हर चीज पहले पहले नई ही होती है और जो आज हमें गलतियां ना करना सिखाता है वो स्वयं भी बहुत सारी गलतियाँ कर चूका होता है.

तो फिर आइये जाने इस Interesting Science Facts articles में ऐसी क्या क्या गजब की बातें हुई है Google के साथशुरू के दौर से अब तक:

.Interesting Science Facts

  1. दुनिया के सबसे मशहूर नामो में शामिल Google.com असल में एक गलती थी. 2 दोस्तों Larry Page and Sergey Brin ने मिलकर जब यह साईट बनाने की सोची तब इसका नाम इन्होने Googol तय कर रखा था लेकिन website name registration करते समय गलती से Google.com register हो गया.

2. Google के homepage पर बिलकुल खाली सा जगह इसलिए दिखता है क्युकी Larry page and Sergey Brin को HTML language नही आती थी इसलिए सिर्फ खाली पेज use करना पड़ा.

3. Google की launching के समय इसको सिर्फ 4GB storage के 10 harddisc से जोड़ कर चलाया गया. इसका आकार देखने में ईंटो से बनी इमारत जैसा था.

4. अगर आप आत्महत्या करना चाहते है तो Google इसमें भी आपको मदद देने को तैयार है. आप सर्च करे, “I want to suicide” और आपको आपके देश और जगह से जुड़े suicide helpline number आपको मिल जायेगा.

5. Google का पहला twitt काफी रोचक था और सिर्फ Digital field से जुड़े लोगो के ही समझ का था.

Interesting Science Facts

Google first twitt:

“I’m 01100110 01100101 01100101 01101100 01101001 01101110 01100111 00100000 01101100 01110101 01100011 01101011 01111001 00001010.”
इसका मतलब बाइनरी से translate करने पर पता चलता है, “I am feeling lucky!”

 

 

 

 

 

 

 

 

6. मशहूर Google logo जो शुरू से ही बहुत popular हुवा, पहले बीच में नही हुवा करता था बल्कि किनारे हुवा करता था. अगर आप शुरुवाती दिनों में Google use किये होंगे तो आपको यह बात याद आ गयी होगी.

7. Google के बहुत सारे products में से एक images.google.com अगर आप खोले और वहा type करके सर्च करे, “Atari breakout”. आप surprise हो जायेंगे की यह असल में एक game है जो तुरंत आपके screen पर display हो जायेगा. इसे आप रिफ्रेश होने के लिए खेल सकते है.

8. सन्मय वेद नाम के Google के पूर्व भारतीय इंजिनियर ने एक बार google.com domain को register कर लिया था. असल में हर साल website name को renew करना पड़ता है और expiry होते ही सन्मय वेद ने इसे अपने नाम से book कर लिया था.

http://www.hamariawaj.com/

हालाँकि कुछ मिनटों तक ही सन्मय इसके मालिक बन पाए, brand name होने की वजह से Google ने वापिस इसको अपने नाम कर लिया था. बहुत कम लोग ही जानते है की Google ने इस कार्य के लिए सन्मय को इनाम में 5 figure का इनाम भी दिया था. $xx,xxx सिर्फ $12 में book किये गए name के बदले सन्मय के अच्छा रकम इनाम में पाया.

9. Google वर्कप्लेस दोस्तों एक शानदार जगह है जहा आपको प्रतिदिन 2 घंटे अपने personal कार्यो को करने के लिए प्रेरित किया जाता है. अगर आपका किसी दिन कार्य करने का मन नही कर रहा तो आप चाहे तो योगा कर सकते है, खेल सकते है. थकान लगती है तो सो सकते है. अपने साथी मित्रो के साथ काम के समय पार्टी भी कर सकते है.

10. Google headquarters पर एक अजीब बात हुयी. एक दिन सुबह सुबह बकरियों का चरवाहा अपने सैकड़ो बकरियों के साथ ऑफिस में आ धमका. असल में Google headquarters के चारों तरफ घास फूस बहुत ज्यादा फ़ैल गया था, जिसे बकरियों द्वारा उनके चरवाहे से साफ़ करने के लिए Google ने ऐसा किया. आज भी कोई इसे सुनता है तो आश्चर्यचकित हो जाता है.

 

देखा आपने मित्रो, Google जो पहले एक छोटी सी 4GB के टुकडो की कंपनी थी बस 2 मित्रों ने उसे कहा से कहा तक पहुंचा दिया. जरुरत है सिर्फ लगन और हिम्मत की, Google ने तो फिर भी बहुत सारी गलतियाँ की है. एक छोटी सी मुश्किल सी कंपनी Google, आज औसतन हर हफ्ते एक कंपनी का अधिग्रहण करती है और यह दुनिया की सबसे शानदार कार्यशैली व शानदार engineers की कंपनी है.

आशा करता हु आपको मेरा यह Interesting Science Facts पसंद आया होगा. जल्द ही हम कुछ और रोचक कहानियों और तथ्यों के साथ फिर हाजिर होंगे.

धन्यवाद!

Save

Save

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *